Explosives To Stop Coal Production!
Sign in

Explosives to stop coal production!

 
print Print email Email

कोयला उत्पादन ठप होने का खतरा, बिजली पर भी होगा असर।


एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास​


विस्फोटक की कमी से कोल इंडिया की 15 खदानों में कोयले का उत्पादन बंद हो सकता है। इसकी वजह है विस्फोटक ढुलाई को लेकर सरकार का सख्त कानून।सूत्रों के मुताबिक नए कानून के तहत विस्फोटक ढुलाई के साथ पुलिस को होना जरूरी होगा। पुलिस की कमी से विस्फोटक की ढुलाई लगभग ठप पड़ सकती है। विस्फोटक का इस्तेमाल कोयले की खदानों में किया जाता है।खानों के अंदर कोयला की परतों को तोड़ने के लिए विस्फोटकों का इस्तेमाल किया जाता है।इस सिलसिले में कोल इंडिया ने गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखी है। कंपनी ने कानून को एक महीने टालने की सिफारिश की है।


गौरतलब है कि कोयले की कमी से बिजली उत्पादन पर असर पड़ सकता है।इससे विकट स्थिति पैदा होने की आशंका है क्योंकि वैसे भी गर्मियों में बिजली उत्पादन में कमी हो जाने से लोडशेडिंग आम है।कोयला उत्पादन ठप होने का सीधा असर बिजली घरों को की जाने वाली कोयला आपूर्ति पर होगा।


झरिया और रानीगंज के खानों में बड़े पैमाने पर विस्फोटकों का इस्तमाल होता है। वहां भी यह कानून लागू होने से उत्पादन ठप हो जाने का भारी खतरा है। गौरतलब है कि कोयलाखानों से विस्फोटकों की व्यापक पैमाने पर होने वाली तस्करी के मद्देनजर अब इस कानून को स्खती से लागू की जा रही है। माओवादी हिंसा में अक्सर इन विस्फोटकों का इस्तेमाल किया जाता है।


 

start_blog_img